ईरान यदि स्पेन से जीता तो पहली बार पहुंचेगा नॉकआउट में 

कजान
पांचवीं बार विश्वकप में खेल रहा ईरान फीफा विश्वकप फुटबाल टूर्नामेंट के ग्रुप बी मुकाबले में यदि बुधवार को पूर्व चैंपियन स्पेन के खिलाफ कुछ करिश्मा करने के लिये कामयाब रहा तो वह पहली बार विश्वकप के नॉकआउट चरण में चला जाएगा। ईरान को अपने पहले मुकाबले में मोरक्को के खिलाफ अंतिम मिनटों में विपक्षी टीम के आत्मघाती गोल से जीत मिली थी जबकि स्पेन ने पुर्तगाल के खिलाफ 3-2 की बढ़त बनाने के बाद ही अंतिम मिनटों के गोल से 3-3 से ड्रा खेला था। नॉकआउट में जाने के लिये स्पेन को भी यह मैच जीतना होगा। स्पेन यदि उलटफेर का शिकार हुआ या फिर उसने ड्रा खेला तो उसके लिये इस ग्रुप में मोरक्को के खिलाफ अंतिम मैच करो या मरो का मुकाबला होगा।

स्पेनिश टीम अपने कोच जुलेन लोपेतेगुई के विश्वकप से मात्र दो दिन पहले हटाये जाने के बाद नये कोच फर्नांडो हिएरो के मार्गदर्शन में खेल रही है और पिछले मैच में पुर्तगाल के खिलाफ ड्रॉ के बाद टीम के प्रदर्शन को लेकर अब सवाल भी उठ रहे हैं। कागज़ पर स्पेन निश्चित ही ईरान से मजबूत दिख रही है जिसे दोनों टीमों के बीच पहली भिड़ंत में जीत का दावेदार भी माना जा रहा है लेकिन रूस में हैवीवेट गत चैंपियन जर्मनी की हार और अर्जेंटीना का पदार्पण आइसलैंड के खिलाफ और ब्राजील तथा स्विटजरलैंड के बीच ड्रा चौंकाने वाला परिणाम रहा है जिसके बाद किसी को भी कम नहीं आंका जा सकता है। हिएरो ने भी माना कि जो जर्मनी के साथ हुआ वह किसी के साथ भी हो सकता है। उन्होंने कहा यहां पहुंची सभी 32 टीमें मजबूत हैं और पहला मैच हमेशा मुश्किल होता है। हमें यूरोपियन चैंपियनों के खिलाफ अपनी गलती पता चल गयी है और अब हम ईरान के खिलाफ मजबूती से उतरेंगे। ओपनिंग मैच में स्पेन के स्टार गोलकीपर डेविड डी जिया ने भी भारी गलती की थी जिससे क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैट्रिक लगा पाये।

डिफेंडर नाचो फर्नांडिज़ ने भी आसानी से पेनल्टी दे दी। हालांकि दानी कारवाजल अब फिट हैं और हिएरो राइट बैक के तौर पर उन्हें उतार सकते हैं। स्पेन के लिये हालांकि ईरान के डिफेंस को भेदना मुश्किल होगा जिसने 18 क्वालिफायर मैचों में केवल पांच गोल ही खाये हैं और यदि वह इसी प्रदर्शन को जारी रखता है तो ग्रुप बी में शीर्ष पर पहुंचने का मौका रहेगा। हालांकि अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण ईरान को विश्वकप से पूर्व कुछ अभ्यास मैचों का नुकसान हुआ है जिसने उसकी तैयारियों को कमजोर किया है। ईरान पिछले मैच में मोरक्को के खिलाफ इंजरी समय में आत्मघाती गोल की वजह से जीता था और स्पेन के खिलाफ उसे असली मेहनत करनी होगी। रियाल मैड्रिड के पूर्व प्रमुख कोच कार्लाेस क्वीरोज़ स्पेन के खिलाफ टीम में सईद एजातोलाही को बुला सकते हैं जबकि मिडफील्डर ओमिद एब्राहिमी और स्ट्राइकर अलीरेजा जहानबख्श के भी चोटों से उबरकर खेलने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button