कंधे के दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

आजकल अनियमित लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में दर्द होना आम बात है. हममें से ज्यादातर लोग कमर दर्द, पेट दर्द, सिर दर्द जैसी समस्याओं से पीड़ित है. दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाईयों का सहारा भी लेते हैं. लेकिन गोलियों से दर्द तो खत्म हो जाता है, लेकिन आगे जाकर कई बीमारियों को न्योता देता है. हमारे किचन में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिसे खाकर हम दर्द से बच सकते हैं.

दालचीनी में कैल्शियम, आयरन पाए जाते हैं, इसे मसालों और खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है और यह बहुत अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है. प्याज खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें सल्फर मौजूद होता है, जिससे सूजन और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है.

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट है जो दर्द के लिए रामबाण है, किसी भी तरह के दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी में दूध डालकर पीने से फायदा मिलता है. इसके अलावा कंधे में दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है. लेकिन जो लोग लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन पर अधिक समय बिताते हैं उन्हें कंधे में दर्द की समस्या अधिक रहती है. कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप आसानी से कंधे के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

कंधे के दर्द से छुटकारा पाने के लिए ठंडे पानी से सिंकाई करनी चाहिए. ये दर्द से राहत देने के लिए बहुत फायदेमंद है. एक प्लास्टिक बैग में बर्फ के टुकड़े रखकर बैग को तौलिए में लपेट लो और दर्द की जगह पर 10 से 15 मिनट तक रखों. दिनभर में कई बार और कुछ दिनों तक लगातार ऐसा ही करें. आप तौलिए को ठंडे पानी में भिगोकर भी ऐसा कर सकते हैं. ध्यान रहे, बर्फ को सीधे दर्द की जगह पर ना लगाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button