घुंघराले बालों को मैनेज करने के टिप्‍स

घुंघराले बाल, स्‍त्री की सुंदरता का प्रतीक होते हैं। लेकिन इन्‍हें संभालना थोड़ा मुश्किल होता है। घुंघराले बालों को धुलना और उन्‍हें कंघी करना सबसे कठिन होता है। ऐसे में बालों की केयर में कमी रह जाती है और वो झड़ने लग जाते हैं।

घुंघराले बाल, बाउंसी और ज्‍यादा वॉल्‍यूम वाले लगते हैं और ये हर तरह के ड्रेसअप पर सुंदर लगते हैं। घुंघराले बालों की सबसे बड़ी समस्‍या उनका आपस में उलझ जाना और ड्राई होना होता है जिसके लिए मार्केट में कई हेयर प्रोडक्‍ट भी लांच हुए हैं। घुंघराले बालों की आम समस्‍याओं को आप इस आर्टिकल में बताए जाने वाले टिप्‍स की सहायता से ठीक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सही तरीके से इनको फॉलो करना होगा।

ये टिप्‍स बिल्‍कुल बेसिक हैं जिन्‍हें हर कोई ध्‍यान में रखकर घुंघराले बालों को उलझने और टूटने से बचा सकता है। इन टिप्‍स को ध्‍यान से पढिए:

1. शैम्‍पू –
घुंघराले बालों के लिए शैम्‍पू खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए। आपको ऐसा शैम्‍पू लेना चाहिए जोकि ड्राई बालों के लिए होता है। इससे आपके बाल रूखे नहीं होंगे और उनमें चमक भी आएगी। कभी भी एंटी-डेंड्रफ शैम्‍पू का इस्‍तेमाल न करें। इससे बाल और ज्‍यादा ड्राई हो जाते हैं।

2. कंडीशनर –
शैम्‍पू करने के बाद बालों में कंडीशनर अवश्‍य करें। ऐसा करने से बालों में नमी आती है और वो सिल्‍की हो जाते हैं। साथ ही बालों का रूखापन भी चला जाता है। ध्‍यान रहें कि कंडीशनर किसी अच्‍छे ब्रांड का और ड्राई हेयर्स के लिए होना चाहिए।

3. लिव-इन-कंडीशनर –
बालों में कंडीशनर लगाने के बाद हल्‍का सूख जाने पर आप लिव-इन-कंडीशनर को लगाना न भूलें। सोते समय इसे लगाना सबसे ज्‍यादा लाभदायक होता है। इस कंडीशनर को बहुत गीले बालों में नहीं लगाना चाहिए। इसे लगाने से बाल ड्राई होने से बचते हैं।

4. कंघा करना –
बालों में लिव-इन-कंडीशनर लगाने के बाद उन्‍हें सुखा लें और फिर कंघा न भूलें। घुंघराले बालों को कंघी करने के लिए आपको मोटे ब्रश वाले कंघे का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इससे बाल कम टूटते हैं और वो झड़ते भी नहीं है। इन टिप्‍स की मदद से आप अपने बालों को सुंदर बना सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button