FIFA: छठी बार हुआ ऐसा उलटफेर, जब पहले ही मैच में हारी चैंपियन टीम

मॉस्क

मैक्सिको ने फीफा विश्व कप के अपने पहले मैच में मौजूदा चैंपियन जर्मनी को 1-0 से हराकर नॉकआउट चरण में प्रवेश की उसकी राह मुश्किल कर दी.

विश्व कप में 36 साल के बाद पहली बार जर्मनी अपना शुरुआती मुकाबला हारी है. इससे पहले पश्चिम जर्मनी को 1982 के वर्ल्ड कप के दौरान ग्रुप-2 के पहले ही मैच में अल्जीरिया से हार का सामना करना पड़ा था.

इसके साथ ही 88 साल के फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में यह छठा मौका है, जब चैंपियन टीम वर्ल्ड कप का अपना शुरुआती मुकाबला हार गई हो. जर्मनी की टीम फीफा वर्ल्ड कप 2014 की चैंपियन है.

निराश जर्मनी के स्टार खिलाड़ी थॉमस मुलर

आंकड़ों की बात करें, तो अर्जेंटीना की टीम चैंपियन बनने के बाद अगले वर्ल्ड कप का शुरुआती मुकाबला दो बार गंवाने का अनचाहा रिकॉर्ड रखती है.

2018: जर्मनी (0) को मैक्सिको (1) ने हराया

2014: स्पेन (1) को नीदरलैंड्स (5) ने हराया

2002: फ्रांस (0) को सेनेगल (1) ने हराया

1990: अर्जेंटीना (0) को कैमरून ने (1) हराया

1982: अर्जेंटीना (0) को बेल्जियम ने (1) हराया

1950: इटली (2) को स्वीडन (3) ने हराया

2018 वर्ल्ड कपः मैक्सिको vs जर्मनी- हिरविंग लोजानो रहे हीरो

पहली बार विश्व कप खेल रहे पीएसवी इंडोवन के स्ट्राइकर हिरविंग लोजानो ने मैक्सिको के लिए विजयी गोल 35 वें मिनट में दागा. उन्होंने पेनल्टी एरिया के भीतर जेवियर हर्नांडेज से मिले पास पर यह गोल किया.

टूर्नामेंट से पहले जर्मनी की टीम का प्रदर्शन लगातार खराब रहा था. किम ल्यू की टीम में 2014 विश्व कप जीतने वाली टीम के नौ खिलाड़ी हैं. मेसुत ओजिल चोट के बाद वापसी करने में सफल रहे हैं, जबकि मैनुअल नूयेर ने लबे समय बाद वापसी की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button