खास AI फीचर ला रहा है Facebook

 

Facebook पर जल्द ही आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस फीचर आने वाला है, जो आपकी पिक्चर परफेक्ट बना देगा। रिपोर्ट के अनुसार, रिसर्चर फेसबुक पर जल्द ही एक ऐसा फीचर लाने वाले हैं, जो आपकी फोटो में बंद आपकी आंखें खोल देगा। ये फीचर आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक के साथ काम करेगा। ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर पिक्चर पोस्ट करने से पहले उसे एडिट करते हैं। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स अपनी पिक्चर पोस्ट करने से पहले फेसबुक टूल की मदद से बंद आंखों को खोल सकेंगे।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के रिसर्चर ने एक ऐसा जेनरेटिव एडवरसरी नेटवर्क (GAN) पेश किया है, जो अनिवार्य रूप से एक मशीन लर्निंग सिस्टम जो अपनी रचनाओं को सोचने में खुद को मूर्ख बनाने की कोशिश करता है। इस फीचर में जब फेसबुक यूजर्स अपनी बंद आंखों वाली पिक्चर अपलोड करेंगे, तो GAN सिस्टम यूजर के चेहरा, आंखों के आकार, रंग और अन्य बनावट को ध्यान रखकर कौन सी आंखें मैच करेंगी, उन्हें इस्तेमाल करेगा।

फेसबुक रिसर्चर ने इस फीचर के इस्तेमाल पर कुछ मजेदार परिणाम पाए। उनके मुताबिक जीएएन सिस्टम की मदद से निकलकर रिजल्ट में इमेज या पेंटिंग के लिए ये एक उपयोगी सॉल्यूशन है, जिसकी मदद से पिक्चर्स को इंप्रूव किया जा सकता है। ये फीचर एक कॉन्सेप्ट रिजल्ट पेश करता है, जिसमें पिक्चर और कॉन्सेप्ट कोड की मदद से पिक्चर को इंप्रूव करने के लिए जानकारी पेश कर सकते हैं।

रिसर्चर ने जारी रिजल्ट पेपर में ये भी बताया कि कुछ पिक्चर्स पर ये फीचर इस्तेमाल किया गया और लोगों से फेक और रियल फोटो को पहचानने को कहा गया, जिसमें ज्यादातर लोग दोनों तस्वीरों में अंतर नहीं पहचान सके। फिलहाल कंपनी इस फीचर पर काम कर रही है और जल्द ही इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button